ऑवला के मुरब्‍बा खाने के फायदे | Benefit of Amla Murabba

0
35
ऑवला के मुरब्‍बा खाने के फायदे
ऑवला के मुरब्‍बा खाने के फायदे

दोस्‍तों क्‍या आप जानते हैं कि हमारी हडि्डयों की मजबूत बनाने में ऑवला एक अहम भूमिका निभाता है साथ ही यह खून की कमी को दूर करने में में मददगार होता है और हमारी यादाश्‍त में वृद्धि करता है। इसी तरह ऑवला के और भी बहुत से फायदे होते हैं तो चलिये जानते हैं ऑवला के मुरब्‍बा खाने के फायदे | Benefit of Amla Murabba

ऑवला के मुरब्‍बा खाने के फायदे | Benefit of Amla Murabba

ऑवला का मुरब्‍बा और ऑवला को आयुर्वेद में इससे मिलने वालों लाभों के कारण एक स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक औषधी माना गया है। यह एक लाभप्रद औषधी है।

चूंकि कुछ लोगों को ऑवला का स्‍वाद खट्टा होने के कारण पसंद नहीं आता है इसलिए वह इसके स्‍थान पर ऑवला का मुरब्‍बा खाना ज्‍यादा पंसद करते हैं क्‍योंकि ऑवला का मुरब्‍बा बनाने में चीनी का प्रयोग होता है तो उसका स्‍वाद भी लाजवाब हो जाता है। वैसे तो आप चाहे ऑवला खाये या ऑवला का मुरब्‍बा दोनों के अपने ही फायदे हैं।

ऑवला का मुरब्‍बा खाने के लाभ

अगर आप ऑवला का मुरब्‍बा खाते हैं तो आपको निम्‍नलिखित लाभ होंगे:-

गर्भवती महिला को ऑवला के मुरब्‍बा के सेवन करने से मिलने वाले लाभ

यदि कोई भी गर्भवती स्‍त्री ऑवला के मुरब्‍बे का नियमित सेवन करती है तो उसके अन्‍दर Pregnancy के कारण होने वाले Hormonal Changes से आने वाली बालों के झड़ने की समस्‍या दूर हो जाती है जिससे उसके बाल लम्‍बे और सुन्‍दर रहते हैं। तथा इससे गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्‍चे को भी लाभ मिलता है क्‍योंकि इससे बच्‍चे का दिमाग तेज होता है तथा उसके बालों को भी पोषण मिलता है।

चूंकि ऑवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिये यह अत्‍यन्‍त स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होता है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है और वह मजबूत होती है। जिसके कारण हमारी बार-बार होने वाली समस्‍या जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम से राहत मिलती है और हम बहुत से संक्रमणों से बच जाते हैं।

पीरियड़स से होने वाली समस्‍याओं से दिलाता है निजाता।

बहुत सी महिलाओं में अत्‍याधिक पीरियड होने के कारण खून की कमी हो जाती है और ऑवला का सबसे बडा फायदा खून की कमी को पूरा करना होता है अत- महिलाओं को ऑवला का सेवन अवश्‍य करना चाहिये  इसके साथ ही इससे पीरियडस के बाद होने वाली ऐंठन से भी छुटकारा मिलता है। ऑवला आयरन से भूरपूर होता है इसलिये इससे खून की कमी दूर होती है।

दाग और मुंहासे से दिलाए आजादी।

विटामिन सी त्‍वचा के लिए अत्‍यन्‍त लाभदायक होता है और ऑवला के मुरब्‍बे में विटामिन सी भूरपूर मात्रा में होता है जिससे त्‍वचा के दाग धब्‍बे कम होते हैं और त्‍वचा पर निखार आता है। ऑवला का एंटी एस्ट्रिजेंट गुण त्‍वचा को ठंडक प्रदान करता है जिससे चेहरे की झुरिया खत्‍म होती है।

साथ ही ऑवला के मुरब्‍बे के अन्‍दर मौजूद विटामिन ए कोलेजन उत्‍पन्‍न करता है जिससे त्‍वचा में रंगत आती है और आप जवान दिखने लगते हैं। अगर आपको अपनी त्‍वचा बेदाग, सुन्‍दर, मुहासों से मुक्‍त रखनी है तो आप ऑवला के मुरब्‍बे का सेवन अवश्‍य करें।

हीमोग्‍लोबीन लेबल को बढ़ाता है ऑवला का मुरब्‍बा।

आयरन के मात्रा से भरपूर ऑवला का मुरब्‍बा आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर कर आपका हीमोग्‍लोबीन लेबल बढाता है। खून की कमी को दूर करने में ऑवला का मुरब्‍बा एक औषधी है।

दिल को रखे मजबूत।

जिंक, क्रोमियम एवं कॉपर शरीर शरीर के लिये बहुत ही आवश्‍यक घटक होते हैं और यह घटक ऑवला से प्राप्‍त होते हैं क्रोमियम कोलेस्‍ट्राल के स्‍तर को कम करता है तथा दिल को मजबूत करता और दिल को खतरों से बचाता है ऑवला के मुरब्‍बे का टी0बी0ए0 गुण खराब कोलेस्‍ट्राल को कम करता है  और रक्‍त वाहिका में आयी सूजन को भी कम करता है जिससे दिल का दौरा नहीं पडता।

ऑवला के मुरब्‍बे का सेवन रखे आपको जवां

ऑवला में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी0 आपको त्‍वचा को पोषण देता है, त्‍वचा काे निखार प्रदान करता है, त्‍वचा को जवां रखता है जिससे कि आप वक्‍त से पहले बूढे नहीं हो पाते इसलिये अगर आप अपने त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो ऑवला के मुरब्‍बे का सेवन अवश्‍य करे जिससे आपको कई प्रकार के लाभ मिलेंगे। और आपकी यादाश्‍त भी तेज होगी साथ ही आज के समय में ऑवला का मुरब्‍बा और भी जरूरी हो गया है क्‍योंकि कोविड से बचने के लिए आपको विटामिन सी और जिंक आदि की जरूरत होती है जो ऑवला का मुरब्‍बा आपको प्रदान करता है आपकी रक्‍त प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

दोस्‍तों मै उम्‍मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख पसन्‍द आया होगा मेरे द्वारा लिखे गये अन्‍य लेखों को पढ़ने के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

Benefit of Mugli Ghutti 555