Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Se Paisa Kaise kamaye?

0
42
What is Affiliate Marketing kya hai

दोस्‍तों आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम जानेंगे कि What is Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Se Paisa Kaise kamaye?. तो चलिये शुरू करते हैं-

What is Affiliate Marketing. एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या होती है?

Affiliate Marketing घर बैठे इण्‍टरनेट के माध्‍यम से पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसके अन्‍तर्गत हम किसी भी कम्‍पनी के उत्‍पाद को इण्‍टरनेट के माध्‍यम से बेचते हैं जिसके बदले वह कम्‍पनी हमें कुछ कमीशन देती है। हर कम्‍पनी का अपना अलग-अलग कमीशन होता है जैसे प्रसिद्ध बैवसाईट Amazon द्वारा भारत में Affiliate Commission अधिकतम 9 प्रतिशत तक दिया जाता है और ऐसी भी बैवसाईट हैं जिनके द्वारा 50 प्रतिशत तक का कमीशन दिया जाता है।

How can we earn money though Affiliate Marketing?

अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाने चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जिस कम्‍पनी के उत्‍पाद को बेचने में सहायता करनी है उसके पोर्टल पर जाकर SIGNUP करना होगा।

तथा Signup करने के लिए मांगी गई आवश्‍यक जानकारियां भरनी होगी जिसमें आपका पैन कार्ड नम्‍बर व बैंक खाता संख्‍या आदि का भी विवरण भरा जायेगा। जिसके आधार पर आपका वैरिफिकेशन किया जायेगा तथा आपके बैंक खाते में ऐसा विक्रय जो आपके द्वारा कराया गया हो का कमीशन भी भेजा जायेगा।

Signup करने के बाद में आपको आपका यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड मिलेगा जिसका प्रयोग करके आप लॉगिन कर सकते हैं अब जो भी समान आप बेचने में मदद करना चाहते हैं आप अपने लॉगिन किये गये विण्‍डों पर उसे सर्च करें तथा उस पर क्लिक करे ऊपर दी गई स्‍ट्रिप पर क्लिक करें टैक्‍स से अपना लिंक कॉपी करें लें।

अगर आपकी अपनी बैवसाईट है तो आप उस प्रोडेक्‍ट के बारे में आर्टिकल लिखे तथा उसकी अच्‍छाई और बुराई के बारे में भी लिखे साथ ही आर्टिकल में यह भी लिखे कि उस प्रोडेक्‍ट को खरीदना क्‍यों आवश्‍यक है। साथ ही नीचे Buy Now का इमेज लगाकर उसमें जो आपने लिंक कॉपी किया था उसको पेस्‍ट कर दें।

अब यदि कोई भी व्‍यक्ति उस आर्टिकल पर आयेगा तथा उसमें दिये गये लिंक पर क्लिक करे वो प्रोडेक्‍ट या अन्‍य कोई भी प्रोडेक्‍ट खरीदेगा तो आपको उस कम्‍पनी जैसे Amazon द्वारा बेचे गये समान पर निर्धारित कमीशन समान की डिलवरी होने के बाद दिया जायेगा।

Affiliate Marketing किन-किन माध्‍यमों द्वारा की जा सकती है?

Affiliate Marketing नि‍म्‍नलिखत माध्‍यमों द्वारा की जा सकती है-

Youtube:– आज के समय में Affiliate Marketing के लिए यूटयूब भी एक बेहतरीन विकल्‍प है क्‍योंकि आप Youtube पर जिस प्रोटेक्‍ट को आपको बेचना है उससे संबंधित विडियों बनाये तथा उसमें उस विस्‍तृत रूप से बताये कि उस प्रोडक्‍ट की क्‍या-क्‍या अच्‍छाईयां है तथा वह किस तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है तथा उस प्रोडेक्‍ट के संबंध में लोगों द्वारा दिये गये Review को भी दिखाये। इससे लोगों को उस प्रोडेक्‍ट के बारे में जानकारी मिलेगी तथा वह उसे खरीदने के लिए उत्‍सुक होंगे। साथ ही आपको उस प्रोडेक्‍ट के लिंक को अपने Description में देना है तथा विडियों में भी इस बात को बताने है कि यदि आप यह प्रोडेक्‍ट खरीदना चाहते हैं तो Description में दिये गये लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं।

Social Media Platform आज के समय में Social Media से संबंधित बहुत से ऐसे प्‍लेटफार्म है जिनका प्रयोग करके भी आप Affiliate Marketing कर सकते हैं जैसे Whatsapp, Twitter, Instagram, Linkedin, Facebook आदि जिनके माध्‍यम से आप  Affiliate Marketing आसानी से कर सकते हैं इसके लिए भी आपको अपने लिंक को इन प्‍लेटफार्म पर शेयर करना होगा तथा उसके बारे में भी जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी।

Website and Apps:- इस समय सबसे ज्‍यादा  Affiliate Marketing के लिए बैवसाईट एवं एप्‍प का प्रयोग किया जा रहा है। बैवसाईट या एप्‍प के माध्‍यम से अगर आपको Affiliate Marketing करनी है तो सबसे पहले आपको उसके बारे में आर्टिकल लिखना होगा तथा उसमें अपना लिंक देना होगा। जिस पर यदि कोई व्‍यक्ति क्लिक करके कुछ सामान खरीदता है तो आपको उस खरीदारी पर निर्धारित कमीशन मिल जायेगा।