ATM Full Form | ATM Full Form Kya Hai?

0
48
ATM FULL FORM
ATM FULL FORM

दोस्‍तों लगभग हम सभी जानते हैं कि ATM क्‍या है परन्‍तु हम में से अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि What is ATM Full Form । ATM Ka Full form kya Hai.  आपको जानकर हैरानी होगी कि विभिन्‍न सरकारी परीक्षाओं में यह प्रश्‍न अक्‍सर पूछा जाता है और पता न होने के कारण बहुत से विद्यार्थी इस सवाल का गलत उत्‍तर देते हैं। तो चलिये जानते हैं ATM Full Form.

What is ATM Full Form ? | ATM Full Form Kya Hai?

ATM Full form is Automated Teller Machine. हिन्‍दी में इसे स्‍वचलित गणक मशीन कहते हैं।

ATM  का आविष्‍कार किसने किया?

इंग्‍लैण्‍ड में सर्वप्रथम उपयोग में लाई गई ATM मशीन का आविष्‍कार जॉन शेपर्थ द्वारा किया गया साथ ही आपको बता दे कि डे ला रूई का भी इसके विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है।

ATM Machine की शुरूआत कब और कहां हुई?

ATM Full Form जानने के बाद चलिये जानते हैं ए0टी0एम0 का इतिहास

सबसे पहले इसका प्रयोग लंदन और न्‍यूयार्क में किये जाने के उल्‍लेख मिले। सन 1960 में यह बैंकोग्राफ के नाम से जाना जाता था। City Bank of New york द्वारा सन 1961 में न्‍यूयार्क शहर के उपभोक्‍ताओं के लिए इसका संचालन किया गया। परन्‍तु उस समय यह सफल नहीं हो पाया था जिसके चलते 6 माह के भीतर ही इसे बैंक द्वारा हटा दिया गया था।

इसके बाद जापान में सन 1966 में टोक्‍यों के अन्‍दर इसका प्रयोग हुआ। सर्वप्रथम ATM की आधुनिक प्रथम पीढ़ी का प्रयोग जून 27, 1967 में लंदन में स्थित एक बैक जिसका नाम बार्केले था, ने किया था। तत्‍समय बहुत कम ही उपभोक्‍ताओं द्वारा इसको प्रयोग में लाया जाता था। क्‍येांकि तत्‍समय केवल क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही इसका प्रयोग किया जा सकता था।

ATM Machine से पैसा निकालने वाले पहले ग्राहक कौन थे?

रेग बरने (कामेडी एक्‍टर) ए0टी0एम0 मशीन से पैसा निकालने वाले प्रथम ग्राहक थे।

वर्तमान में ATM Machine किस नेटवर्क से जुड़ी हुई हैं?

आज के समय में ATM मशीने Interbank Network से जुड़ी हुई हैं। यह नेटवर्क PULSI या PLUS के नाम से जाना जाता है।

ATM मशीन से फोने वाले फायदे क्‍या है?

ATM Full Form और इतिहास आदि जानने के बाद चलिये जानते हैं वर्तमान में ATM के होने से उपभोक्‍ताओं को निम्‍नलिखित फायदे हैं

  1. बैकों की शाखाओं में पैसे निकालने के लिए लगी लम्‍बी-लम्‍बी लाईनों से छुटकारा। ए0टी0एम0 का सबसे बड़ा फायदा यही है कि पहले पैसे निकालने के लिए बैंकों में लम्‍बी-लम्‍बी कतारे लगती थी। अब पैसा निकालने के लिए आपको लम्‍बी लाईनों में लगने की आवश्‍यकता नहीं है अब सीधे किसी भी बैंक के ए0टी0एम0 में जाकर अपना पैसा निकाल सकते हैं।
  2. 24 घण्‍टें पैसा निकालने की सुविधा- ए0टी0एम0 मशीन का एक सबसे बडा फायदा यह है कि आप बैंक बंद होने, बैंको का अवकाश होने, बैंको की हडताल होने आदि के बाद भी अपना पैसा 24 घण्‍ट सप्‍ताह के सातों दिन किसी भी समय निकाल कर प्रयोग में ला सकते हैं क्‍योंकि बैंक के खोलने का इंतजार करने की कोई आवश्‍यकता ही नहीं है। ए0टी0एम0 हमारा ऐसा साथी है जो विप्‍पति के समय में हमारे सबसे अधिक काम में आता है। और आज के समय में आपका पास नकद पैसा हो या न हो अगर ए0टी0एम0 है तो आप कहीं भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  3. खाता का बैलेंस जानने में आसानी। पहले अगर आपको खाते का बैलेंस जानना होता था तो आपको सीधे बैंक की शाखाओं में जाना पड़ता था परन्‍तु वर्तमान में यह सुविधा ATM के द्वारा उपलब्‍ध है। अत- अगर आपको अब अपने खाते का बैलेंस जानना हो तो आप अपने नजदीकी किसी भी बैक के ए0टी0एम0 में जाकर अपने खाते का बैलेंस पता कर सकते है।
  4. स्‍टैटमेंट निकालने की सुविधा- ATM मशीन से ही अब आप अपना मिनी स्‍टैटमेंट आसानी से निकाल सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने अन्तिम 10 ट्रांजेक्‍शन कौन कौन से किये हैं। यह सुविधा ए0टी0एम0 द्वारा उपलब्‍ध एक महत्‍वपूर्ण सुविधा है।
  5. ए0टी0एम0 कार्ड का पिन बदलने की सुविधा- यदि गलती से किसी अन्‍य व्‍यक्ति को आपके ए0टी0एम0 का पिन पता चल गया और रात का समय है और आप पिन बदलना चाहते हैं तो आप किसी भी समय चाहे दिन हो या रात ए0टी0एम0 मशीन से अपना पिन बदल सकते हैं।
  6. ATM vs CDM पैसा जमा करने की सुविधा- वर्तमान में ए0टी0एम0 मशीन से पैसे निकाले व जमा भी किये जा सकते है क्‍याेंकि अब ए0टी0एम0 में CDM (Cash Deposit Machine) की सुविधा भी उपलब्‍ध करा दी गई है जिसके द्वारा आप अब इससे पैसा जमा भी करा सकते हैं और तो और यदि आप किसी अन्‍य व्‍यक्ति के खाते में भी पैसा जमा करना चाहते हैं तो उसका एकाउण्‍ट नं0 डालकर आप उसके खाते में भी पैसा जमा कर सकते हैं परन्‍तु यह केवल जिस बैंक में उसका खाता है उस बैंक के द्वारा ही किया जा सकता है।
  7. पासबुक में प्रविष्‍टी किये जाने की सुविधा- अब अगर आप आप खाते में किये गये लेन देन की प्रविष्टियां अपनी पासबुक में करना चाहते हैं तो भी आपको बैंक जाने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि वह आप ए0टी0एम0 में उपलब्‍ध पासबु‍क प्रिन्‍टर की मदद से कर सकते हैं।
  8. गांव तथा शहर दोनों में सुविधा- वर्तमान में चाहे गांव हो या शहर दोनों जगह पर ही ए0टी0एम0 की सुविधा उपलब्‍ध है अत: अब आप जब चाहे ओर जहां चाहे पैसे निकाल सकते हैं।

ATM Machine से पैसे निकालते समय ध्‍यान में रखने योग्‍य बातें?

ए0टी0एम0 से पैसे निकालते समय आपको निम्‍नलिखित बातों का ध्‍यान रखना चाहिये?

  1. ए0टी0एम0 से पैसा निकालते समय सबसे प्रमुख ध्‍यान देने वाली बात यह कि कि आप अपने ए0टी0एम0 कार्ड का पिन डालते देखें कि आपके पीछा कोई दूसरा व्‍यक्ति तो नहीं खड़ा क्‍योंकि वह आपका पिन देख सकता है अगर खड़ा हो तो आप उससे बाहर जाने के लिए कहें और हो सके तो अपना पिन डालते समय अपना हाथ इस तरह से रखे कि कोई दूसरा व्‍यक्ति आपको पिन डालते समय न देख सकें।
  2. अगर आप रात में ए0टी0एम0 मशीन से पैसा निकलाने जा रहे हैं तो एक अन्‍य व्‍यक्ति को भी अपने साथ अवश्‍य ले जाये ताकि आपको कोई अन्‍य व्‍यक्ति किसी प्रकार से भी हानि न पहुंचा पाये क्‍योंकि आजकल ए0टी0एम0 से पैसा निकालने के बाद लुट होने की घटना में बढोत्‍तरी होती जा रही है।
  3. ATM से पैसा निकालने के बाद आप अपना स्‍टैंटमेंट जरूर जांचें क्‍योंकि कई बार पैसा निकालते समय पैसा नहीं निकलता और खाते से पैसे कट जाते हैं ऐसी स्थिति में यदि आपका पास साक्ष्‍य हाेगा तो आप उसके आधार पर बैंक में जाकर कार्यवाही करा सकते हैं।
  4. ए0टी0एम0 का पिन बनाते समय यह ध्‍यान में रखे कि वह आपके मोबाइल नं0, जन्‍मतिथि, घर का पता आदि किसी से मेल नहीं खाता हो क्‍योंकि अक्‍सर हैक्‍कर इन सभी चीजों का प्रयोग करके आपके एकाउण्‍ट से पैसा निकाल सकते हैं।
  5. आप अपने ए0टी0एम0 का पिन किसी भी ऐसे कागज या डायरी पर न लिखकर रखे जो आसानी से किसी की भी पहुंच में आ सके अन्‍यथा कि स्थिति में आपको बहुत बडा नुकसान होने की सम्‍भावना रहेगी।
  6. महत्‍वपूर्ण बात आजकल ए0टी0एम0 मशीन में जहां ए0टी0एम0 लगाया जाता है वहां एक क्‍लोन मशीन जो कि आपके ए0टी0एम0 का Same to Same ATM बना देगी लगी होती है अत- आप कार्ड लगाने से पहले ए0टी0एम0 के कार्ड लगानी वाली जगह को अपने हाथों से खींचकर अवश्‍य देख लें ताकि आप किसी भी परेशानी का शिकार न हो।
  7. आज के समय में एक और तरीका हो गया है लौट का वह है जहां से पैसे निकलते हैं वहां पर वह पर ठग एक अलग से प्‍लेट लगता देते हैं जिससे पैसे बाहर निकलकर नहीं आते हैं और आपकाे लगता है कि ए0टी0एम0 मशीन में खराबी के कारण ऐसा हो रहा है इसलिये आप एक बार जहां से पैसे निकलते हैं उस कवर को अपने हाथ से हटाकर अवश्‍य देंखे।

दोस्‍तों मैं उम्‍मीद करता हूं कि अब आप समझ गये होंगे कि ATM Full Form क्‍या है और ए0टी0एम0 के इस्‍तेमाल से पूर्व हमें क्‍या क्‍या सावधानियां बरतनी चाहिये वे ए0टी0एम0 का क्‍या इतिहास है। यदि आप ए0टी0एम0 से संबंधित नये नियम व यह जानना चाहते हैं कि आप एक महीने में ए0टी0एम0 से कितने लेनदेन कर सकते हैं तो हमारे नीचे दिये गये आर्टिकल को पढना न भूले। धन्‍यवाद।

ATM Machine New Rules & Limit of ATM transaction in a single month.