Best Lotion for New Born in India in 2020

2
104
Best Lotion for New Born in India

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है इस मौसम में बच्‍चों की त्‍वचा रूखी पड़ जाती है। इसलिये आज हम आपको Best Lotion for New Born in India के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने बच्‍चों की त्‍वचा की देखभाल कर सकते हैं तथा उनकी त्‍वचा रूखी पड़ने से बचा सकते हैं।

Why Lotion is necessary for New Born Baby?

Lotion आपके बच्‍चों की त्‍वचा को नरम व कोमल रखने का काम करता है। लोशन से आपके बच्‍चे की त्‍वचा मॉस्‍चराईज होती है तथा मुलायम रहती है साथ ही लोशन आपके बच्‍चे की त्‍वचा को सुरक्षित रखने तथा पोषण प्रदान करने का भी काम करता है।

Which is the Best Lotion for New Born in India

हमारे मन में अक्‍सर यही सवाल रहता है कि कौन सा Lotion सबसे अच्‍छा है और हानिरहित है जिसे हम अपने बच्‍चों की त्‍वचा के लिये प्रयोग में ला सकते हैं। मै दीपिका अपने व्‍यक्तिगत अनुभव के आधार पर बता रही हूँ कि कौन सा Lotion आपके बच्‍चें की त्‍वचा के लिये बेहतर है।

सबसे पहले मैं आपको बता देना चाहती हूँ कि मेरा नाम दीपिका है और मेरे भी दो छोटे बच्‍चें हैं एक की उम्र लगभग पांच माह है और दूसरे की उम्र लगभग २ साल है। और अब मैं अपने अनुभव के आधार पर आपको Best Lotion for New Born in India के बारे में जानकारी उपलब्‍ध करा रही हूँ।

Himalaya Baby Lotion

Best Lotion for New Born in India
Best Lotion for New Born in India in 2020

प्राकृतिक अवयवों के प्रयोग से बनी चीजे बच्‍चों या बड़ों दोनाें की ही त्‍वचा के लिये उत्‍तम होती है क्‍योंकि इनके निर्माण में किसी भी प्रकार के कैमिकल व नुकसान दायक चीजों का प्रयोग नहीं किया जाता है। इनके निर्माण में केवल प्राकृतिक चीजों (जड़ी बूटियों) को प्रयोग में लाया जाता है जिसके आपके बच्‍चे की या आपकी त्‍वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है केवल फायदा ही होता है।

Himalaya का यह Lotion निम्‍नलिखित चीजों के मिश्रण से बना है:-

  • Bala (Sanskrit Name)- Country Mallow (English Name)- Help Sooth the Skin
  • Yashtimadhu (Sanskrit Name)-Licorice(English Name)- Known for its soothing and Moisturizing properties.
  • Guduchi (Sanskrit Name)- Tinospora Gulancha (English Name)- Know for Its Skin conditioning property.
  • Jaitun(Sanskrit Name)- Olive Oil (English Name)- Helps nourish and Soften the skin
  • Vatadha (Sanskrit Name)- Almond (English Name)- Natural Emollient and Skin Softner.

What is the benefit of this Lotion?

चूंकि इस लोशन में ऊपर बताई गई औ‍षधियों का प्रयोग हुआ है इसलिये यह लोशन बहुत ही गुणकारी व लाभप्रद है जो आपके बच्‍चों की त्‍वचा का पूर्ण रूप से ध्‍यान रखकर विशेषज्ञों की देखभाल में तैयार किया गया है। इसलिये इस लोशन को हमने Best Lotion for New Born in India की सूची में प्रथम स्‍थान पर रखा है।

मैं आपको यह भी बता देना चाहती हूं कि इस लोशन में प्रयोग किया गया जैतुन का तेल (Olive Oil) में प्रचुर मात्रा में Vitamin-E होता है जिससे आपके बच्‍चें की त्‍वचा को विटामिन ई मिलता है तथा आपके बच्‍चें की त्‍वचा मॉइस्‍चराइज रहती है।

बादाम का तेल (Almond Oil)- वैज्ञानिकों के अनुसार बादाम के तेल में भी काफी मात्रा में विटामिन ई होता है साथ ही यह आपके बच्‍चों की त्‍वचा को UV Exposure से Damage होने से भी बचाता है तथा आपके बच्‍चें की त्‍वचा को कोमल बनाता है।

Bala और Yashtimadhu ये दोनों औषधियों आपके बच्‍चों की त्‍वचा को सूखी व जकड़ी होने से बचाती हैं।

Patanjali Shishu Care Body Lotion

Best Lotion for New Born in India in 2020
Best Lotion for New Born in India in 2020

पंतजलि द्वारा बनाया गया Patanjali Shishu Care Body Lotion प्राकृतिक तत्‍वों से भूरपूर है। और पंतजलि बाबा रामदेव जी द्वारा स्‍थापित कम्‍पनी है जो कि पिछली कुछ सालों में आयुर्वेद के क्षेत्र में बहुत ही अग्रणी कम्‍पनी के नाम से जानी जाती है। पंतजलि द्वारा बनाये गये इस लोशन में निम्‍नलिखित हर्बल आयुर्वेदिक जड़ी बुटियों को प्रयोग में लिया गया है।

What is Ingredients of Patanjali Shishu Care Body Lotion.

Ghrit Kumari Juice:घृत कुमारी को एलोविरा के नाम से भी जाना जाता है एलोविरा देखने में छोटा पौधा होता है परन्‍तु इसके अनगिनत फायदे हैं चाहे फिर वह त्‍वचा हो, या आपका पूरा शरीर एलोविरा हर चीज में फायदा पहुँचता है।

घृत कुमारी यानि एलोविरा त्‍वचा काे Moisturized करने, झुर्रियों को दूर करने, मुंहासों से छुटकारा दिलाने आदि के काम में आता है इसका प्रयोग रूखी त्‍वचा पर करने से वह त्‍वचा कुछ ही समय ही कोमल और मुलायम हो जाती है। एलोविरा त्‍वचा की मासूमियत बनाये रखता है।

Almond Oil:- बादाम प्राकृतिक द्वारा दिया गया एक ऐसा उपहार है जिसमें कई गुण विघमान है। बादाम में Vitamin A, Vitamin D, Vitamin Eऔर अन्‍य बहुत सी चीजें होती हैं। इसके प्रयोग से त्‍वचा के डार्क सर्कल कम होते हैं, चेहरे पर निखार आता है, त्‍वचा हैल्‍थी होती है इसलिये बेदाग त्‍वचा पाने के लिये एक महत्‍वपूर्ण औषधी के रूप में काम करता है।

Olive Oil:- जैतून का तेल त्‍वचा को कई प्रकार से लाभ पहुंचता है यह कील मुंहासों को दूर करने, त्‍वचा को Moisturized करने, झुर्रियों को दूर करने, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने व त्‍वचा की रंगत लौटाने में अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Wheat Germ Oil:- इसका प्रयोग Sun Burn से त्‍वचा को हुए नुकसान को दूर करने, त्‍वचा को सन बर्न से बचाने, त्‍वचा की देखभाल करने, व ब्‍लड सर्क्‍यूलेशन को ठीक करने के लिये किया जाता है। यह त्‍वचा के लिये बहुत ही गुणकारी औषधी है।

Haldi:-  हल्‍दी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है यह त्‍वचा के दाग धब्‍बे दूर करने, झुर्रिया खत्‍म करने, त्‍वचा पर निखार लाने,  सांवला रंग दूर करने, आखों के नीचे हुए डार्क सर्कल हटाने आदि के लिये प्रयोग में लाई जाती है यह अपनी गुणों के चलते पूरी दुनिया में प्रयोग की जाती है।

Amahaldi:- चूंकि अम्‍माहल्‍दी भी हल्‍दी की ही एक प्रजाति है परन्‍तु यह साधारण हल्‍दी से कही गुणकारी होती है इसका प्रयोग भी दाग धब्‍बे दूर करने, झुर्रिया खत्‍म करने, त्‍वचा पर निखार लाने, सांवला रंग दूर करने आदि में किया जाता है।

Cucumber:- इसका प्रयोग भी बेदाग त्‍वचा पाने के लिये, चेहरे के काले धब्‍बे दूर करने के लिये, चेहरे पर निखार लाने के लिये किया जाता है।

What is my opinion?

मैंने स्‍वयं इस लोशन का प्रयोग अपने बच्‍चों की त्‍वचा पर किया है चूंकि इस लोशन में प्राकृतिक चीजों का प्रयोग हुआ है इसलिये यह हमारे बच्‍चों की त्‍वचा के लिये बहुत ही गुणकारी हैं।

मैं उम्‍मीद करती हूँ कि आपकों मेरा द्वारा लिखा गया यह लेख पसन्‍द मेरे द्वारा लिखे अन्‍य लेखों को पढ़ने के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें। धन्‍यवाद।

Best Shampoo for NewBorn Baby in India

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here