Topic in Hindi

Best Shampoo for NewBorn Baby in India

Best Shampoo for NewBorn Baby in India: 5 महीने से कम उम्र के बच्‍चों की त्‍वचा बहुत ही कोमल व नाजुक होती है इसलिये हमें ऐसे बच्‍चों के लिये किसी भी प्रोडेक्‍ट का चयन करने से पूर्व यह अवश्‍य ध्‍यान रखना चाहिये कि उस प्रोडेक्‍ट में किसी भी प्रकार के कैमिकल का उपयोग न हुआ हो। क्‍योंकि कैमिकल से बने किसी भी प्रोडेक्‍ट को यदि हम बच्‍चे के लिये प्रयोग में लायेंगे तो उससे बच्‍चे की त्‍वचा को नुकसान होने की ज्‍यादा सम्‍भावना होती है।

अत- New Born Baby के लिये Organic Products एक बहुत ही बेहतरीन विकल्‍प हैं क्‍योंकि हम सब यह जानते ही हैं कि बड़ों की अपेक्षा बच्‍चों की त्‍वचा बहुत ही कोमल और नाजुक होती है। इसलिये बच्‍चों की त्‍वचा को बड़ों से ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है। यदि हम किसी कैमिकल युक्‍त शैम्‍पों का प्रयोग बच्‍चों के लिये करेंगे तो वह बच्‍चे की आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता क्‍योंकि अकसर बच्‍चों की सिर पर शैम्‍पों करते समय कुछ हिस्‍सा बच्‍चों की आंखों में चला जाता है। इसलिये Organic Shampoo का हमें प्रयोग करना चाहिये क्‍योंकि इन शैम्‍पों में किसी भी तरह के कैमिकल का प्रयोग नहीं होता है और यह बच्‍चों की आखों या त्‍वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

अत- आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे Organic Shampoo for New Born के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं जोकि Best Shampoo for NewBorn Baby in India है।

1.Himalaya Gentle Baby Shampoo

Himalaya एक Organic Shampoo for New Born है । हिमालय कम्‍पनी सन 1930 से आयुर्वेद के क्षेत्र में काम कर रही विश्‍व प्रसिद्ध भारतीय कम्‍पनी है। चूंकि यह एक Organic Shampoo है इसलिये इसके प्रयोग से आपके बच्‍चों की कोमल त्‍वचा व आंखों को कोई नुकसान नहीं होगा तथा आपके बच्‍चे का स्‍नान एक आरामदायक स्‍नान में बदल जायेगा। हिमालय के इस शैम्‍पों के अन्‍दर hibiscus, chickpea and khus grass का मिश्रण मौजद है जो आपके बच्‍चें के बालाें प्रोटिन व पोषण प्रदान करता है जिससे कि आपके बच्‍चे के बाल स्‍वस्‍थ रहें। यह शैम्‍पू एक Antibacterial and Antifungal है।

इस शैम्‍पू से न केवल आपके बच्‍चें के बाल Clean होते हैं ब्‍लकि उनमें एक नई जान आ जाती है। इसलिये इस शैम्‍पों को हमने Best Shampoo for NewBorn Baby in India में शामिल किया है।

2-Mama Earth Gentle Cleansing Shampoo for Baby

यह शैम्‍पू New Born baby के लिये बहुत ही अच्‍छा शैम्‍पू है क्‍योंकि यह शैम्‍पू Tear Free है। जिसके चलते यह आपको बच्‍चों की आंखों को कोई नुकसान या जलन नहीं पहुंचता है तथा आपके बच्‍चे का स्‍नान एक प्रसन्‍नता जनक स्‍नान में बदल जाता है। और जिस तरह गंदे कपड़ों या गंदी चीजों से बच्‍चों को Infection होना का खतरा रहता है।

इसी तरह गंदे बालों या त्‍वचा में भी Infection होना का खतरा रहता है। इसलिये इस शैम्‍पू के प्रयोग से न केवल आप अपने बच्‍चे के बालों को साफ व स्‍वच्‍छ रख सकते है अपितु उसे किसी भी प्रकार के इंफैक्‍शन से भी बचा सकते है। यह शैम्‍पू Jajoba Oil व cocunut के गुणों से भरपूर है जोकि आपके बच्‍चे के सिर के लिये बिल्‍कुल Safe है तथा प्राक़तिक है। साथ ही इस शैम्‍पू से आपके बच्‍चें कि खुश्‍क त्‍वचा भी सही होती है। इ‍सलिये इस शैम्‍पू को हमने Best Shampoo for NewBorn Baby in India की सूची में दूसरे स्‍थान पर लिया है।

Natural Baby Shampoo (The Moms Co)

इस शैम्‍पू के अन्‍दर Vitamin E and Vitamin A के साथ-साथ Organic argan Oil and Omega-3 व गोले का तेल का प्रयोग किया गया है इसलिये यह शैम्‍पू आपके बच्‍चों के बालों को स्‍वस्‍थ, घना व साफ बनाता है साथ ही यह आपके बच्‍चे के बालों को भी लम्‍बा व मुलायम बनाता है। चूंकि यह शैम्‍पू Tear Free and Soap Free है इसलिये इसके प्रयोग से आपके बच्‍चे की आखों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। यह शैम्‍पू पूर्णतया बच्‍चों के अच्‍छे डाक्‍टरों की देखरेख में तैयार किया हुआ शैम्‍पू है अत- इसलिये यह शैम्‍पू आपके बच्‍चे के लिये एक अच्‍छा विकल्‍प है। इस शैम्‍पों को हमने Best Shampoo for NewBorn Baby in India में शामिल किया है।

Puracy Natural baby Shampoo and Body Wash

प्राकृतिक चीजों (औषधियों) से बना यह शैम्‍पू बालों के लिये बहुत ही गुणकारी और लाभप्रद है। हम सभी जानते हैं कि प्राकृतिक चीजों के प्रयोग से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। इस शैम्‍पू के अन्‍दर निम्‍नलिखित प्राकृतिक चीजों को प्रयोग में लिया गया है। जैसे – पुदिना, नीलगिरी, जैतून का तेल, नारियल आदि।

Cocunut:- नारियल आधारित क्‍लींजर आपके बालों व सिर की त्‍वचा को साफ रखने के साथ-साथ फोम बनाता है जिसे देखकर बच्‍चा प्रसन्‍न होता है।

Vegitable पर आधारित Emollients आपके बालों को मजबूत करने का कार्य करते हैं साथ ही यह रूसी को भी खत्‍म करने का कार्य करते हैं। त्

Plant पर आधारित Moisturizers हेयर फॉलिकल्‍स व स्‍कैल्‍प दोनों को हाईड्रेट एवं प्रोटेक्‍ट करने का कार्य करते हैं।

इस शैम्‍पों में किसी भी प्रकार के नुकसानदायक कैमिकल जैसे- Sulfates, Triclosan, Quats, formaldehde, salicylate आदि का प्रयोग नहीं किया गया है। अत- यह शैम्‍पों पूर्णत सुरक्षित शैम्‍पों है। यह शैम्‍पों विशेषज्ञों की देखभाल में तैयार किया गया शैम्‍पों है। अत- इसे हम Best Shampoo for NewBorn Baby in India की सूची में शामिल कर रहे हैं।

Baby sebamed Children’s Shampoo

हम अच्‍छे से जानते हैं कि एक नवजात शिशु को बड़ों से अधिक देखभाल के जरूरत होती है क्‍याे‍ंकि शिशु की त्‍वचा बड़ो की अपेक्षा बहुत ही कोमल व नाजुक होती है। इसे शिशु के लिये किसी भी प्रकार के उत्‍पाद का चयन करने से पूर्व हमें बहुत ही सुरक्षा बरतनी की जरूरत होती है। हम ऐसे उत्‍पाद का चयन करन चाहिये जिसमें किसी भी प्रकार के कैमिकल का प्रयोग न किया गया हो और जो शिशु की त्‍वचा के लिये कठोर न हो।

अत- आपकी मदद के लिये हम आपको ऐसे ही एक शैम्‍पों के बारे में जानकारी दे रहें हैं जिसका प्रयोग आप अपने शिशु के लिये बिना किसी संकोच के कर सकते हैं। यह उत्‍पाद जर्मनी के प्रसिद्ध विशेषज्ञों की देखभाल में तैयार किया गया उत्‍पाद है। जिसे तीन वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों के लिये प्रयोग में लाया जा सकता है।

Best Lotion for New Born in India in 2020

Exit mobile version