Best Speech on 15 August | 15 अगस्‍त पर सर्वश्रेष्‍ठ भाषण

0
35

दोस्‍ताें जैसा कि हम जानते हैं कि 15 August 2021 नजदीक है और कई बार हमें विद्यालय या ऑफिस में 15 अगस्‍त पर अपना मत प्रकट करने के लिए कहा जाता है। आप 15 अगस्‍त पर एक अच्‍छा भाषण दे सके इसलिए हम यहां कुछ Best Speech on 15 August | 15 अगस्‍त पर सर्वश्रेष्‍ठ भाषण उपलब्‍ध करा रहे हैं जिनको पढ़ने के बाद आप भी १५ अगस्‍त पर एक अच्‍छा भाषण दे सकेंंगें ।

Best Speech on 15 August For School/ College Student. | 15 अगस्‍त पर सर्वश्रेष्‍ठ भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य, आदरणीय शिक्षकों और मेरे प्‍यारे मित्रों आज मुझे बड़ा गर्व महसूस हो रहा है कि स्‍वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर मुझे अपने विचार रखने का सौभाग्‍य प्राप्‍त हुआ। इसके लिए सभी का धन्‍यवाद। जैसा कि आप अवगत ही है कि इस साल हम अपना 75 वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहे हैं आज से ठीक 75 साल पहले 15 अगस्‍त 1947 को अग्रेजों की २०० वर्षों से चली आ रही गुलामी से हमें छुटकारा मिला था।

आज के दिन भारत के हर कोने में स्‍वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है और आजादी के नारे लगाये जा रहे हैं परन्‍तु क्‍या आप जानते हैं कि भारत को आजादी दिलाने में लाखों लोगों ने लगातार कई दशकों तक संघर्ष किया तथा जिनके बलिदान के चलते ही हमें यह आजादी मिल पाई। आज जो स्‍वतंत्रता हमें प्राप्‍त हुई है वह हमारे देश के महापुरूषों के संघर्ष के कारण ही प्राप्‍त हुई है जिनमें महात्‍मा गांधी जी, सुभाष चन्‍द्र बोस, भगत सिंह, चन्‍द्रशेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय, खुदी राम बोस, आदि प्रमुख महापुरूषों हैं। हमें इनके बलिदान को हमेशा स्‍मरण रखना है और इनके बलिदानों को व्‍यर्थ नहीं जाने देना है। अब हमें अपने देश को विकासशील देश से विकसित देश बनाना है जिसके लिए हमे कठिन परिश्रम करना है जिसके लिए हम तत्‍पर हैं। धन्‍यवाद।