Best Thermometer in India in 2021
Home » Best Thermometer in India in 2021
Best Thermometer in India

आज करोना काल में Thermometer की आवश्‍यकता लगभग हर घर में हैं क्‍योंकि करोना नामक बीमारी का लक्षण सर्दी, खांसी और जुकाम है। और इसके आवश्‍यकता उन घरों में ज्‍यादा है जिनमें छोटे बच्‍चे या नवजात शिशु हैं इसलिये आज हम आपको इस लेख में Best Thermometer in India के बारे में जानकारी उपलब्‍ध करा रहा हैं ताकि आप अपने परिवार के लिये एक अच्‍छे Best Thermometer का चयन कर सकें।

हर घर में Thermometer  होना क्‍यों आवश्‍यक है।

यदि आपको बहुत अधिक थकान होती है, पूरे शरीर में दर्द रहता है, शरीर का तापमन बढ़ रहा है , खांसी है, जोड़ों में दर्द रहता है, दस्‍त लगे हैं, त्‍वचा पर रैशेज हो रहे हैं, सर्दी महसूस कर रहे हैं, गले में दर्द, सिर दर्द, आखों में जलन या लाल होना, उल्‍टी आना, आदि में से कोई शिकायत हो रही है तो हो सकता है कि आपको वायरल बुखार या बुखार हो और बुखार मापने के लिये Thermometer ही एक ऐसा उपकरण से जिसके माध्‍यम से आप यह पता लगा सकता हैं कि आपको कहीं आपको बुखार तो नहीं।

आज के समय में इसकी आवश्‍यकता इसलिये भी अधिक हो गई  क्‍योंकि अब सब जगह भयंकर महामारी कोरोना ने अपने पैर फैला लिये हैं और इसके लक्षण भी सर्दी, खांसी और बुखार ही हैं। इसलिये किसी भी व्‍यक्ति के घर या आफिस के अन्‍दर आने से पूर्व उसके शरीर का तापमान चैक किया जाना अत्‍यन्‍त आवश्‍यक हो गया है ताकि आप अपने आपको और अपने परिवार के सदस्‍यों को इस भयंकर महामारी की चपेट में आने से बचा सकें।

बच्‍चों के लिये Thermometer की क्‍यों आवश्‍यकता है?

  • अगर आपका बच्‍चा जरूरत से अधिक नींद ले रहा है तो हो सकता है कि उसे वायरल बुखार हुआ हो Thermometer की सहायता से आपके बच्‍चे को बुखार है या नहीं इसका आप आसानी से पता लगा सकते हैं।
  • यदि आपका बच्‍चा चिड़चिड़ा हो रहा है या फिर रोये जा रहा है हो सकता हो उसे सर्दी लग गई हो जिसके चलते आपका बच्‍चा ऐसा व्‍यवहार कर रहा हो इसका पता भी आप Thermometer की मदद से लगा सकता है और उसका सही समय पर उपचार भी कर सकते हैं।
  • अगर आपके बच्‍चे को सांस लेना में दिक्‍कत हो रही है तो यह भी बुखार का ही एक लक्षण हो सकता है क्‍योंकि आमतौर पर छोटे बच्‍चों को ठण्‍ड लगने के कारण निमोनिया हो जाता है जिससे उन्‍हें सांस लेने में अत्‍यधिक दिक्‍कत होने लगती है। ऐसे में Thermometer एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • अगर आपके बच्‍चे का चेहरा लाल हो रहा है तो यह भी एक प्रकार से बुखार का ही संकेत है।
  • यदि आपके बच्‍चे की आंखे थकी हुई तथा पीली त्‍वचा हो रही है तो यह भी बुखार हो सकता है।
  • अत- उपरोक्‍त स्थितियों में आप Thermometer की मदद से बच्‍चे का शरीर का तापमान जरूर चैक करें यदि आपके बच्‍चे के शरीर का तापमान 37C है तो आपका बच्‍चा ठीक है यदि इससे ज्‍यादा है तो कहीं न कहीं आपके बच्‍चा किसी प्रकार से बीमार हो सकता है।

How Many Types of Thermometer? Thermometer कितने प्रकार के होते हैं।

Rectal Thermometer:- अमेरिकन एकेडमी द्वारा नवजात शिशु के लिये रेक्‍टर थर्मा‍मीटर उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इस थर्मामीटर का परिणाम बहुत ही सटीक होता इसकी कारण यह है कि यह शरीर के मूल तक तापमान मापता है।

Oral Thermometer:- इस थर्मामीटर का प्रयोग लगभग ३ साल से अधिक आयु के बच्‍चे के लिये किया जाता है क्‍योंकि इस थर्मामीटर का प्रयोग बच्‍चे की जीभ के नीचे रखकर किया जाता है और ३ साल से अधिक का बच्‍चा समझदार हो जाता इसलिये वह कोई भी दिक्‍कत उत्‍पन्‍न नहीं करता है। परन्‍तु इस थर्मामीटर का उपयोग अभिभावक की देखरेख में ही होना चाहिये।

Axillary Thermometer:- यह एक प्रकार का Under Arm Thermometer होता है इस थर्मामीटर का प्रयोग बच्‍चे की बगल में लगाकर किया जाता है।

Ear and Forehead Thermometer:- जैसा कि नाम से ही स्‍पष्‍ट यह इस थर्मामीटर का प्रयोग कान पर लगाकर या माथे पर लगाकर तापमान देखने के लिये किया जाता है।

Temperature Strip:- यह एक प्रकार की प्‍लास्टिक से बनी स्ट्रिप होती है यह तापमान बताने के लिये रंग बदलती है क्‍योंकि यह गर्मी के प्रति संवेदनशील होती है।

Alcohol Thermometer:- यह लाल रंग के थर्मामीटर होते हैं यह सस्‍ते तथा सही होते हैं परन्‍तु यह बच्‍चे के उपयुक्‍त नहीं है क्‍योंकि इनसे बच्‍चे को नुकसान पहुंचने की संभावना बनी रहती है।

Nurofen Thermometer:- यह एक आधुनिक थर्मामीटर है जो ब्‍लूटूथ  के माध्‍यम से तापमान मॉनीटर करता है यह चिपकने वाले पैच के माध्‍यम से बगल में चिपकाया जाता है।

Which is best thermometer in India to buy.

आजकल बाजार में ऐसी बहुत सी कम्‍पनियां उपलब्‍ध हैं जो कि Thermometer उपलब्‍ध कराती हैं परन्‍तु हमें ऐसी कम्‍पनी का चयन करना चाहिये जोकि उच्‍च गुणवत्‍ता वाला Thermometer बनाती है तथा एक सटीक रिपोर्ट देती है क्‍योंकि आमतौर पर देखने में आता है कि बहुत से Thermometer की रिपोर्ट सहीं नहीं आती जिसके चलते कई बार कुछ न होते हुए ही व्‍यक्ति बीमार निकलता है।

इसलिये आज इस लेख में हम आपको कुछ Thermometer के बारे में जानकारी उपलब्‍ध करा रहे हैं जोकि बहुत ही उच्‍च गुणवत्‍ता वाले हैं तथा जिनके द्वारा बताये गये आंकडे भी सही होते हैं।

  1. Dr. Trust (USA) Forehead Baby Thermometer
  2. Comper Digital Forehead Baby Body Thermometer
  3. HealthSense Non-Contact Forehead & Ear Digital Infrared Thermometer
  4. Chicco Digital Paediatric Thermometer Digi Baby
  5. MCP Premium Infrared Baby Forehead Thermometer

हमारे द्वारा लिखे गये अन्‍य लेखों को पढ़ने के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें

Benefit of Dabur Lal Tail in Hindi

Benefit of Mugli Ghutti 555 / Baby Constipation Problem

Best Shampoo for NewBorn Baby in India

Best Lotion for New Born in India in 2020

Which is the Best organic shampoo for new Born in india

Which is Best Diaper for new born in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *