BSC KA FULL FORM | BSC FULL FORM

0
36

क्‍या आप जानते हैं कि BSC KA FULL FORM क्‍या होता है। अगर आप बी0एस0सी0 में दाखिला लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्‍यक होता है कि आपने इण्‍टरमीडिएट किया हुआ है क्‍योंकि बिना इण्‍टरमीडिएट किये आपे बी0एस0सी0 में दाखिला प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं। वैसे चलिये जानते हैं BSC का Full form क्‍या होता है

BSC KA Full Form.

Bsc का Full Form है Bachelor of Science है। यह एक Academic Degree होती है जो तीन वर्ष की अवधि के लिए होती है। चूंकि यह डिग्री विशेषकर साईंस एवं मैथ से संबंधित होती है। अत: इसे करने के लिए विद्यार्थी का इण्‍टरमीडिएट साईंस या मैथ से किया जाना आवश्‍यक होता है। यह डिग्री 12 वीं0 किये हुये छात्रों के बीच बहुत ही लोकप्रिय होती है क्‍याेंकि इस डिग्री को करने के बाद छात्रों द्वारा बहुत से Engineering पाठ्यक्रमों में दाखिला आसानी से लिया जा सकता है। क्‍योंकि बी0ए0 और बी0काम0 करने वाले छात्र Engineering नहीं कर सकते हैं।

अगर कोई छात्र Information Technology या Computer Science आदि के क्षेत्र में अपना भविष्‍य बनाना चाहते है तो उन छात्रों द्वारा भी Bsc किया जाना आवश्‍यक होता है।

Bsc कौन-कौन से विषय से की जा सकती है। बी0एस0सी0 में कौन कौन से विषय आते हैं।

Bsc में निम्‍नलिखित विषयों में की जा सकती है:-

PCM (Physics, Chemistry, Math यानि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित), Biology जीव विज्ञान, Zoology प्राणी विज्ञान, Statistics सांख्किी और Home Science गृह विज्ञान आदि विषय शामिल होते हैं।

इसी तरह Professional Bsc कोर्स भी होता है जिसके अन्‍तर्गत Animation, Bio Chemistry, Agriculture, Bioinformatics, Electronics, Physiotherapy, Aquaculture, Genetics, Fashion Technology, Electronics आते हैं।

Bachelor of Science शब्‍द की उत्‍पत्ति कैसे हुई है।

Bachelor of Science यानि BSC KA FULL की उत्‍पत्ति Latin भाषा के शब्‍द Baccalaureus Scientiae से हुई है।

क्‍या आप जानते हैं कि BSC (Base Station Controller) शब्‍द का प्रयोग अन्‍य क्षेत्र में भी किया जाता है। यह शब्‍द साफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच का एक Combination होता है। जोकि Physical Links and Control function जो Base Transceiver Station and Mobile services switching Center के बीच होता है।

Bsc करने के लाभ।

दोस्‍तों एक बी0ए0 करने वाले छात्र एवं एक बी0काम0 करने वाले छात्र के पास उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए केवल कुछ विकल्‍प उपलब्‍ध होते हैं परन्‍तु एक बी0एस0सी0 करने वाले छात्र के पास बहुत सारे विकल्‍प उपलब्‍ध होते हैं उसके पास उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए कई क्षेत्र होते हैं। जिनमें सें कुछ क्षेत्रों का विवरण नीचे दिया जा रहा है-

Science से अलग क्षेत्रों में भी भविष्‍य चुनने की आजादी।

बी0एस0सी0 का छात्र किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्‍य आजमा सकता है जैसे वह एम0बी0ए0, एम0एस0सी0, आई0टी0आई0, आई0आई0टी0, कम्‍प्‍यूटर सांईस, फैशन डिजाइंनिंग, एम0बी0बी0एस, सी0ए0 आदि किसी भी महत्‍वूपर्ण क्षेत्र में अपना भविष्‍य आजमा सकता है।

दोस्‍तों में उम्‍मीद करता हूं कि आप समझ गये होंगे की BSC KA FULL FORM KYA HAI और बी0एस0सी0 करने के क्‍या क्‍या फायदे हो सकते हैं।

ATM Full Form | ATM Full Form Kya Hai

What is Full Form of ITI | ITI Full Form | ITI Ka Full…