15 Proven Natural Home Remedies to get Pink Lips

0
33
Natural Home Remedies to get Pink Lips
Natural Home Remedies to get Pink Lips

आज प्रत्‍येक लड़की का सपना होता है कि उसके होठ प्राकृतिक रूप से पिंक हो क्‍योंकि पिंक होंठ एक लड़की की सुन्‍दरता में चार चांद लगा देता हैं। इसलिए आज इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हम आपको कुछ ऐसी 16 Proven Natural Home Remedies to get Pink Lips के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी आसानी से अपने होंठो का रंग पिंक कर सकते है।

होठों को गुलाबी करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

  1. चुकंदर का रस रात को सोने से पहले अपने होंठो पर लगा कर सोंये। अगले दिन सुबह जब आप उठेंगे तो आपको आपके होठों का रंग लाल गुलाबी रंग का हो जायेगा तथा यह रंग कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा।
  2. गुलाब के फूल की पंखुडियों को मसलकर इसमें ताजी क्रीम मिलाकर अपने होठों पर इस्‍तेमाल करें, इसके इस्‍तेमाल से आपके होंठ गुलाबी होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जायेंगे। इसके अतिरिक्‍त आप वैकल्पिक रूप से अपने होंठों पर गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपके गुलाबजल में रूई को डुबाकर अपने होठों पर इस्‍तेमाल करें।
  3. आप अपने होठों पर ऐसे लिप बाम का प्रयोग करें जिसमें मेन्‍थॉल का प्रयोग किया गया हो इसके आप अपने होठों पर लगाकर ५ मिनट के लिए छोड़ दे तथा गीले मुलायम Bristled Toothbrush से अपने होठोें को Exfoliate करें। ध्‍यान रहें होठों को ज्‍यादा न रगड़े क्‍योकि यह बहुत ही कोमल होते हैं।
  4. विटामिन ई का एक कैप्‍सूल लें उसको तोड़े और रात को सोने से पूर्व उसको अपने होंठों पर लगा ले इससे भी आपके होंठों का रंग गुलाबी हो जायेगा। यदि आप लिप बाम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप वैसलिन के अन्‍दर विटामिन ई के कैप्‍सूल को तोड़कर लगा ले तथा इसका इस्‍तेमाल नियमित रूप से अपने होंठो पर करे। इसके प्रयोग से आपके होंठ गुलाबी तथा मुलायम होंगे।
  5. कई बार देखने में आया है कि आयरन की कमी के कारण होठों का रंग पीला हो जाता है इसलिए यदि आपके होंठो का रंग पीला है और आप इसको गुलाबी करना चाहते हैं तो अपने होंठों पर गुलाबीपन लाने के लिए आप डाॅक्‍टर से आयरन सप्‍लीमेट के बारे में राय लें। इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे पर रंगत आयेगी तथा धीरे-धीरे आपके होंठों का रंग परिवर्तित होकर गुलाबी होने लगेगा।
  6. ताजे धनिये के पत्‍तों का रस या फिर ताजा पुदीने का रस निकालकर इसका इस्‍तेमाल रोजाना अपने होंठो पर करें इससे आपके होंठ मुलायम होंगे तथा रंग भी गुलाबी होने लगेगा।
  7. ग्लिसरीन और नींबू का रस रात को सोने से पूर्व अपने होंठो पर इस्‍तेमाल करें तथा इसे रात भर ऐसे ही छोड़ दे इसके इस्‍तेमाल करने से आपके होंठ मॉइस्‍चराईज होंगे।
  8. नारियल को कद्दुकस में घिसकर इसका नारियल का दूध निकाल लें तथा इसको अपने होंठो पर लगाएं।
  9. गाजर और कच्‍चा खीरे का प्रयाेग अपने खाने में इस्‍तेमाल करें इससे भी आपके होंठों का रंग निखरने लगेगा।
  10. दूध की मलाई में एक चुटकी हल्‍दी का प्रयोग करें तथा पेस्‍ट बना ले। प्रतिदिन इस पेस्‍ट से ५ मिनट तक अपने होंठो की मसाज करें। इसके प्रयोग से भी आपके होंठ गुलाबी तथा मुलायम होंगे।
  11. शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रात को सोने जाने से पूर्व इसको अपने होठों पर लगाए नींबू का प्रयोग करने से टैन दूर हो जाता है तथा शहद के प्रयोग करने से प्राकृतिक गुलाबीपन आता है और आपके होंठ मॉइस्‍चराईज होने के साथ-साथ उनको पोषण भी मिलता है।
  12. देसी घी का प्रयोग करने से भी आपके होंठो का रंग प्राकृतिक रूप से गुलाबी होता है इससे आपके होंठो को नमी भी मिलती है।
  13. रात को आधे कप दूध में चार बादाम भिगों कर रखें और अगले दिन सुबह में पीस कर इसका पेस्‍ट बनाकर अपने होंठो पर कुछ समय तक इस्‍तेमाल करें इसके इस्‍तेमाल से आपके होंठ गुलाबी हो जायेंगे।
  14. १ छोटी चम्‍मच शहद, बेसन, १ चम्‍मद दही और नींबू के रस को आपस मे मिला लें तथा इसका प्रयोग अपने होंठ पर करे जिससे के आपके होंठों का रंग गुलाबी हो जाये।
  15. थोड़ी सी चीनी का पेस्‍ट बनाकर नींबू के टुकड़े पर लेकर होंठो पर हलके हाथ से इसकी मालिश करें इससे आपको जल्‍द ही असर मिलना शुरू हो जायेगा।