OTG CABLE

प्रिय मित्रों, आज इस लेख में मैं आपको OTG CABLE | OTG CABLE FULL FORM | OTG CABLE USES के बारे में बताने जा रहा हूँ। मुझे पूर्ण विश्‍वास है कि आपको यह जानकारी पसंद आयेगी।

OTG केवल क्‍या है।

OTG  Cable एक तरह का यू0एस0बी0 केवल होता है जिसके माध्‍यम से हम अपने स्‍मार्टफोन या टैबलेट के साथ कई तरह के उपकरणों को जोड़ सकते हैं। जैसे की-बोर्ड, माउस, पैन ड्राईव जायस्‍टीक, कैमरा, हार्ड ड्राइव आदि।

WHAT IS OTG CABLE FULL FORM | OTG CABLE का फूल फार्म क्‍या है।

O.T.G. cable Full Form is On-The-Go. OTG CABLE का फूल फार्म On-The-Go है।

OTG को किस- किस तरह से उपयोग में ले सकते है। OTG CABLE USES

दाेस्‍तों अब मैं आपको  OTG केवल के कुछ प्रयोग बता रहा हूँ-

CONNECT PENDRIVE

१. दोस्‍तों जैसा कि ऊपर दिये गये फोटो में देख पा रहें कि ओटीजी केवल का प्रयोग कर, मोबाईल या टैबलेट से किसी भी पैनड्राइव को आसानी से कनैक्‍ट या जोड़ा जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है। कि आप अपने डाटा को पैन ड्राइव में रख सकते हैं। जिसके कारण आपके मोबाईल या टैबलट की स्‍पीड भी ठीक रहेगी। तथा बैटरी भी ज्‍यादा चलेगी और आपका डाटा डिलिट होने का खतरा भी कम रहेगा।

CONNECT MOUSE

२. दोस्‍तों OTG CABLE का प्रयोग कर आप अपने मोबाईल या टैबलेट में कम्‍प्‍यूटर में यूज किये जाने वाले उपकरण माउस को आसानी से जोड़ सकते हैं। जिसके चलते आप अपने मोबाइल फोन पर आसानी से कला इत्‍यादि का कार्य सुगमतापूर्वक कर सकते हैं।

OTG CABLE

3. प्रिय मित्रों, OTG CABLE का प्रयोग कर, आप की-बोर्ड को अपने मोबाईल या टैबलेट में कनैक्‍ट करके काफी तीव्र गति से टाईपिंग आदि का कार्य कर सकते हैं‍। क्‍योंकि मोबाइल  पर टाईपिंग की स्‍पीड उतनी नहीं आ सकती जितनी की आप की-बोर्ड का प्रयोग करके निकाल सकते हैं।

OTG CABLE

4. मित्रों आप इसका प्रयोग कर कार्ड रीडर को अपने मोबाइल या टैबलेट से आसानी से जोड़ सकते हैं। जिसके चलते आप एक साथ कई मैमौरी कार्ड को अपने मोबाइल से एक्‍सैस कर सकते हैं। तथा आपको अगर कैमरा में लगने वाला बड़ा मैमोरी कार्ड का डाटा भी अपने मोबाइल में लेना हो तो वह भी आप इस कार्ड रीटर की मदद लेकर सुगमतापूर्वक अपने मोबाइल में ले सकते हैं।

OTG CABLE

५. मित्रों OTG केवल का प्रयोग करके एक फोन से दूसरा फोन भी आसानी से चार्ज कर सकते है। अक्‍सर हम अपने परिवार या मित्रों के साथ कहीं जाते है। तो कभी कभी हमारा मोबाइल चार्ज न रहने के कारण हमें काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप OTG केवल प्रयोग कर किसी अन्‍य मोबाइल से अपने मोबाइल को आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

OTG CABLE CONNECT PRINTER

6. जैसा कि आप सब देख रहे हैं कि हम इस केवल का प्रयोग कर अपने मोबाइल या टैबलेट के साथ आसानी से प्रिंटर को भी जोड़ सकते है। तथा मोबाइल या टैबलेट से प्रिंट भी करते हैं। अब इसके लिये हमें कम्‍प्‍यूटर की भी आचश्‍यकता नहीं है।

CONNECT GAME REMOTE

7. मित्रों आजकल मोबाईल में गेम खेलना काफी प्रचलित हो गया है और मोबाइल में गैम भी कई प्रकार के होते है। तो हमारे इस शौक में भी यह केवल चार चॉद लगाती हैं क्‍योंकि इसका प्रयोग कर हम बाजार में मिलने वाले गेम रिमोट को आसानी से अपने मोबाइल से कनैक्‍ट कर सकते हैं तथा गैम का मजा ले सकते हैं।

OTG CABLE

८. प्रिय मित्रों,  इस केबल का प्रयोग करके आप डी0एस0एल0आर0 कैमरा को भी आसानी से अपने मोबाईल से कनैक्‍ट कर फोटोग्राफी का मजा ले सकता है। इस केवल से कैमरा कनैक्‍ट करना व चलना बहुत ही आसान व सुविधाजनक है।

OTG CABLE

९. मोबाइल में ओ0टी0जी0 केबल का प्रयोग कर आसानी से इण्‍टरनैट डोंगल को अपने मोबाइल से कनैक्‍ट किया जा सकता है। जिससे कि आप आसानी से इण्‍टरनैट चला सके।

11.  हार्ड डिस्‍क को भी मोबाइल या टैबलेट से कनैक्‍ट करने का एक मात्र तरीका यह केबल है इसके माध्‍यम से आप हार्ड डिस्‍क को आसानी से अपने मोबाइल से कनैक्‍ट कर प्रयोग में ला सकते हैं।

१२. आप बाजार में मिलने वाली यू0एस0बी0 लाईट को ओ0टी0जी0 केबल का प्रयोग कर आसानी से अपने मोबाईल से जला सकते है जोकि आप अपने पढाई आदि के काम में प्रयोग कर सकते हैं।

13. USB फैन का उपयोग भी मोबाइल से करने के लिये आप ओ0टी0जी0 केबल की सहायता ले सकता है यह फैन आपको सफर आदि में बहुत काम आयेगा क्‍योंकि मोबाइल से कनैक्‍ट कर आसानी से गरमी को भगाकर हवा का मजा ले सकते हैं।

14- OTG CABLE के माध्‍यम से आसानी से माईक को जोड़कर यूटयूब व अन्‍य के लिये वाइस ओवर करके अच्‍छी क्‍वालिटी की विडियों बनाई जा सकती है।

मित्रों मै उम्‍मीद करता हूँ कि आपको मेरी द्वारा OTG CABLE के बारे में उपलब्‍ध कराई गई जानकारी पसंद आये । मित्रो मेरे द्वारा कुछ और भी लेख लिखे गये हैं जिनके पढ़ने के लिये आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करना ना भूले।

SSOID | SSO REGISTRATION | SSO LOGIN

PDF Drive Books Download | pdfdrive.com

(PFMS) Public Financial Management System | DBT|

क्‍या भगवान है या नहींं | भगवान होते है या नहीं| Does God Exist

Best Shampoo for NewBorn Baby in India

Sidhbali Mandir Kotdwar | Sidhbali Temple Kotdwar

महाभारत के अभिमन्‍यु थेे चन्‍द्रदेव जी के पुत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »