What is Hair Fixing | Hair Fixing Kya hai

0
89

What is Hair Fixing | Hair Fixing Kya hai आज के समय में बालों की समस्‍या बहुत बढ़ने लगी है, चाहे अब छोटे हो या बड़े सभी को कहीं न कहीं बालों की समस्‍या रहती ही है।  और धीरे धीरे इन्‍हीं समस्‍या के चलते सिर के कुछ हिस्‍से पर या फिर पूरे सिर पर बाल नहीं रहते।

सिर पर बाल कुदरत का दिया हुआ एक ऐसा उपहार है जो हर किसी की सुन्‍दरता में चार चांद लगा देता हैं। और यदि किसी के सिर पर बाल ही न रहे तो उसका लोग मजाक बनाते हैं तथा उसके लिये भददे शब्‍दो का प्रयोग करते हैं तथा इसी के चलते व्‍यक्ति अपना Self Confidence भी खो देता है। क्‍योकि वह जवानी में ही काफी उम्र दराज दिखने लगता है।

आज के समय में गंजेपन को दूर किया जा सकता है जिसके लिये इस समय दो विकल्‍प उपलब्‍ध हैं जिनमें से एक Transplant (Surgical- आपरेशन द्वारा) है तथा दूसरा विकल्‍प है Non Surgical Hair (बिना आपरेशन द्वारा) जिसकों Hair Fixing भी कहते हैं। इसके लिये भी आज बाजार में बहुत से तरीके मौजूद हैं जो निम्‍न प्रकार हैं-

How many type of Hair Fixing? What is hair replacement system.

Hair Weaving:- यह Hair Fixing का एक ऐसा तरीका होता हैं जिसमें व्‍यक्ति के सिर पर बचे हुए बालों के साथ Hair Patch को सिल दिया जाता है। इस तरीका से की गई Hair Fixing लगभग एक माह के समय तक ही चल सकती है क्‍योंकि एक माह में व्‍यक्ति के बाल बढ़ जाते हैं जिसके चलते Hair patch धीरे-धीरे करके ढि़ला पड़ जाता है तथा बालों के निकलने का डर भी बना रहता है।

Hair Clipping:– Hair Fixing का यह एक दूसरा तरीका है इस तरीके में Hair Patch के अन्‍दर Clip का प्रयोग किया जाता है। यह Clip Patch में तीन या चार लगाये जाते हैं जैसे एक पीछे की तरफ, दो साईडों में इन Clips को बालों में अन्‍दर की तरफ लगाकर बन्‍द कर दिया जाता है। जिससे यह Patch, Fix हो जाता है। इस विधि का प्रयोग लम्‍बे समय तक किया जा सकता है और इसका अपनी इच्‍छा अनुसार प्रयोग भी किया जा सकता है जब आप अपने सिर पर बाल लगाने चाहते हैं तब लगाये और रात में निकाल दे यह सब आपके अपने हाथों में रहता है।

Hair Bonding:- यह तरीका सबसे ज्‍यादा चलन में आने वाला तरीका है ज्‍यादातर लोग Hair Bonding कराना ही पसंद करते हैं इस तरीके में Hair Patch को Ultra Hold जैसे Gum के जरीये आपके सिर पर चिपका दिया जाता है इससे चिपकाया पैच लगभग १ माह तक आसानी से चल जाता है।

Which is best Hair Fixing or Hair Transplant?

Hair weaving or hair transplant which is better

hair transplant vs hair patch

Hair Transplant की प्रक्रिया एक Surgical प्रक्रिया होती है जिसमें आपके सिर पर आपरेशन के द्वारा बाल उगाये जाते है जो आपके शरीर के कुछ हिस्‍सों से लिये जाते हैं जहां पर बाल ज्‍यादा होे हैं इस प्रक्रिया में आपको दर्द से भी गुजरना पड़ता है तथा कई बार इसके बहुत सारे साईड इफैक्‍ट भी देखने को मिले हैं। कई लोगों की तो मृत्‍यु भी हो गई है। साथ ही कुछ लोग तो  Hair Transplant कराने के बाद भी गंजे हो गये हैं।

Non Surgical Hair Replacement/ Hair Weaving / Hair Bonding यह एक बिना आपरेशन के आपके सिर पर बाल लगाने के तरीका है जिसमें Clip द्वारा, अन्‍य बालो के साथ सिलाई द्वारा, या Ultra Hold के द्वारा आपके सिर पर Hair Patch लगाया जाता है इस प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है न ही इस प्रक्रिया का कोई साईड इफैक्‍ट होता है।

Best Center for Hair Fixing in Ghaziabad.

अगर आप Ghaziabad के निवासी हैं और Hair Fixing कराना चाहते हैं तो हम आपको इसके विषय में सटीक जानकारी उपलब्‍ध करा रहे हैं।

Good Look hair Fixing Center Ghaziabad का एक प्रसिद्ध Hair Fixing Center है जो लम्‍बे समय से गाजियाबाद में कार्यरत है इस सैण्‍टर के संचालक श्री अली हैं जिन्‍हें  Hair Fixing का लम्‍बा अनुभव है।

श्री अली द्वारा Hair Fixing में American Pesting विधि का प्रयोग किया जाता है जोकि एक नवीनतम विधि है जिसका प्रयोग कर लगाये गये बालों को देखकर कोई बता नहीं सकता कि आपने बाल लगवाये हैं या आपके ओरिजनल हैं।

इस विधि के द्वारा मात्र २ घण्‍टे में ही आपका गंजापन दूर किया जाता है इसके लिये आपके सिर का किसी भी प्रकार का आपरेशन करने की आवश्‍यकता नहीं होती है साथ ही इसका किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं है।

Is hair fixing permanent?

Hair Fixing स्‍थायी नहीं होती है यह आप पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा तरीका अपनाया है वैसे ज्‍यादातर यह लगभग एक माह तक ही चलती है इसके बाद आपको पुन: सर्विस कराने की आवश्‍यकता होती है।

How long does hair patches last?

ज्‍यादातर Hair Patches छ-माह से एक वर्ष तक का ही समय निकाल पाते है फिर भी यह कुछ हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप उसकी कितनी केयर करते हैं।

Is hair patch good?

जी हां, Hair Transplant के बजाय Hair Patch लगाना ज्‍यादा अच्‍छा है क्‍योंकि इसके लिये आपरेशन की कोई आवश्‍यकता नहीं होती न हीं इसका कोई साईड इफैक्‍ट होता है।

What is hair bonding treatment?

Hair Bonding एक ऐसा तरीका होता है जिसमें Hair Patch को  ज्‍यादातर Walker Ultra Hold के जरिये आपके सिर पर चिपकाया जाता है जो लगभग एक माह तक आपके सिर पर चिपका रहता है।

non surgical hair replacement price

non surgical hair replacement की कीमत मात्र २००० से आरम्‍भ होकर कितनी भी रह सकती है यह आपकी पसन्‍द और Hair Patch की क्‍वालिटी पर निर्भर करता है।

non surgical hair replacement cost

कीमत मात्र २००० से आरम्‍भ हो जाती है।

hair weaving or hair transplant which is better. hair transplant vs hair replacement

Transplant (Surgical- आपरेशन द्वारा) है तथा दूसरा विकल्‍प है Non Surgical Hair (बिना आपरेशन द्वारा) जिसकों Hair Fixing भी कहते हैं अत- Hair Weaving is the best.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here